Saturday, May 16, 2020

General Hindi Important Question Set for Jharkhand B.Ed Entrance Exam || Jharkhand B.Ed Previous Year Question Paper || Jharkhand B.Ed Entrance Exam


GENERAL HINDI Question  for B.Ed Entrance Exam


( Note: - Answer of all the Questions are given at the End )


1. शिक्षण में अध्यापकों के द्वारा विद्यार्थियों का आकलन इस अन्तर्दृष्टि को विकसित करने के लिए किया जा सकता है :

                    A.                        उन विद्यार्थियों की पहचान करना जिन्हें उच्चतर कक्षा में प्रोन्नत करना है
                    B.                        उन विद्यार्थियों को प्रोन्नत न करना जो विद्यालय के स्तर के अनुकूल नहीं है
                    C.                        शिक्षार्थियों की आवश्यकता के अनसुार शिक्षण उपागम में परिवर्तन करना
                    D.                        कक्षा में ‘प्रतिभाशाली’ तथा ‘कमजोर’ विद्यार्थियों के समूह बनाना

 2. अधिगम अनुभवों को इस प्रकार से आयोजित किया जाना चाहिए जिससे कि अधिगम को सार्थक बनाया जा सके । नीचे दिए गए अधिगम अनुभवों में से कौन–सा बच्चों के लिए सार्थक अधिगम को सुगम नहीं बनाता है ?

                    A.                        विषय–वस्तु की केवल याद करने के आधार पर पुनरावृत्ति
                    B.                        विषय–वस्तु का प्रश्न बनाना
                    C.                        प्रकरण पर परिचर्चा और वाद–विवाद
                    D.                        प्रकरण पर प्रस्तुतीकरण


3. बच्चों को शाब्दिक या गैर–शाब्दिक दण्ड देने का परिणाम होता है:

                    A.                        उन्हे कार्य करने के लिए प्रेरित करना ।
                    B.                        बच्चे की छवि की सुरक्षा करना ।
                    C.                         उनके अंकों में सुधार करना ।
                    D.                        उनके स्वयं के प्रति अवधारणा को नष्ट करना ।


 4. निम्नलिखित में से कौन प्रारम्भिक बाल्यावस्था अवधि के दौरान उन भूमिकाओं एवं व्यवहारों के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं जो एक समूह में स्वीकार्य है ?

                    A.                        भाई–बहन एवं अध्यापक
                    B.                        अध्यापक एवं साथी
                    C.                         साथी एवं माता–पिता
                    D.                         माता–पिता एवं भाई बहन

 

5. विद्यार्थियों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करने हेतु उन्हें स्वच्छता समिति का सदस्य बनाना, प्रतिबिम्बित करता है

                    A.                        प्रेरणा की सामाजिक–सांस्कृतिक संकल्पनाएँ
                    B.                        प्रेरणा का व्यवहारवादी उपागम
                    C.                        प्रेरणा का मानवतावादी उपागम
                    D.                        प्रेरणा का संज्ञानात्मक उपागम

 

6. निम्नलिखित में से कौन–सा आयु समूह परवर्ती बाल्यावस्था श्रेणी के अन्तर्गत आता है ?

                    A.                       11 से 18 वर्ष
                    B.                        18 से 24 वर्ष
                    C.                        जन्म से 6 वर्ष
                    D.                        6 से 11 वर्ष

 

7. आर्जव तर्क देता है कि भाषा विकास व्यक्ति की नैसर्गिक प्रवृत्ति से प्रभावित होता है जबकि सोनाली महसूस करती है कि यह परिवेश से प्रभावित होता है । आर्जव और सोनाली के बीच यह चर्चा किस विषय में है ?

                    A.                       चुनौतीपूर्ण तथा संवेदनशील भावना
                    B.                        स्थिरता तथा अस्थिरता पर बहस
                    C.                        सतत तथा असतत अधिगम
                    D.                        प्रकृति तथा पालन–पोषण वाद–विवाद


8. अध्यापिका ने ध्यान दिया कि पुष्पा अपने–आप किसी एक समस्या का समाधान नहीं कर सकती है । फिर भी वह एक वयस्क या साथी के मार्गदर्शन की उपस्थिति में ऐसा करती है ।  इस मार्गदर्शन को कहते हैं

                    A.                       पार्श्वकरण
                    B.                        पूर्व–क्रियात्मक चिन्तन
                    C.                        समीपस्थ विकास का क्षेत्र
                    D.                        सहारा देना


9. अध्यापिका ने एक कमेटी के प्रधान को ‘सभापति’ के स्थान पर ‘सभाध्यक्ष’ लिखा । यह संकेत करता है कि अध्यापिका

                    A.                        एक अधिक उपर्युक्त पारिभाषिक शब्द का पालन करती है
                    B.                        भाषा पर अच्छा अधिकार रखती है
                    C.                        एक लिंग–मुक्त भाषा का प्रयोग कर रही है
                    D.                        लिंग पूर्वाग्रह से ग्रस्त है

 

10. सतत् एवं व्यापक मूल्यांकन किसलिए आवश्यक है ?

                    A.                        शिक्षण के साथ परीक्षण का तालमेल बैठाने के लिए
                    B.                        शिक्षा बोर्ड की जवाबदेही कम करने के लिए
                    C.                        जल्दी–जल्दी की जाने वाली गलतियों की तुलना में कम अन्तराल पर की  
                                                 जाने वाली गलतियों को सुधारना
                    D.                        यह समझने के लिए कि अधिगम का किस प्रकार अवलोकन किया जाता
                                                 है, दर्ज किया जाता है व सुधार किया जा सकता है


11. लॉरेंस कोह्लबर्ग के सिद्धान्त में कौन–सा स्तर नैतिकता की अनुपस्थिति को सही अर्थ में सूचित करता है ?

              A.                         स्तर III

              B.                         स्तर IV

              C.                         स्तर I

              D.                         स्तर II

 

12. निम्नलिखित में से कौन–सा बच्चों के समाजीकरण के प्रगतिशील मॉडल सदंर्भ में सही नहीं है ?

     A.      समूह कार्य में सक्रिय सहभागिता तथा सामाजिक कौशलों को सीखना

     B.      बच्चे विद्यालय में बताई गई बातों को स्वीकार करते हैं चाहे उनकी सामाजिक पृष्ठभूमि कुछ भी हो ।

     C.      कक्षा में प्रजातंत्र के लिए स्थान होना चाहिए

     D.      समाजीकरण सामाजिक नियमों का अधिग्रहण है



*****************************************

Answer Key: 1- C, 2- A, 3- D, 4- D, 5- A, 6- D, 7- D, 8- D, 9- C, 10- D, 11- C, 12- B


Friends if  you liked the content comment me and if you have any queries, feel free to ask any question about this.

Thanks for visiting the site.

You can also visit my youtube channel:  www.youtube.com/bmclasses

Regards

BM  Classes


2 comments: